Makar Sankranti Special Recipe: मकर संक्रांति पर लगाएं तिल के हलवे का भोग, इस रेसिपी से घर पर ही बनाएं

0
15


तिल के हलवे की रेसिपी (Til Ka Halwa Recipe): मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व आज मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति से शुभ काम की शुरुआत की जाती है. इस दिन लोग खिचड़ी और तिल (Til) से बनी चीजें और दान करते हैं. आप आज घर पर बने मंदिर में तिल के हलवे (Til Ka Halwa) का भोग लगा सकते हैं.

तिल का हलवा बनाना बहुत आसान है. इसे वो लोग भी भी सकते हैं जो कुकिंग करना सीख रहे हैं. आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी (Recipe)

तिल का हलवा बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए? (Til Halwa Ingredients)

1 कप सफेद तिल
1 कप सूजी
आधा कप घी
बारीक कटे बादाम
बारीक कटे काजू
बारीक कटे अखरोट
मखाने
किशमिश
पिसी हुई चीनी या बूरा
आधा छोटी चम्मच इलायची पाउडर

यह भी पढ़ें- Makar Sankranti Til Laddu Recipe: मकर संक्रांति पर तिल के लड्डुओं से करें सबका मुंह मीठा, इस तरह बनाएं

तिल हलवा रेसिपी (Til Halwa Recipe)

तिल का हलवा बनाने के लिए गर्म पानी में तिल को 2-3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद इन्हें मिक्सी में बारीक पीस लें. अब एक कड़ाही में देसी घी डालें और मेल्ट होने दें. अब इसमें सूजी डाल कर भूनें. सूजी को सुनहरा होने तक चलाते हुए भूनें. इसके बाद गैस की आंच को धीमा कर दें. इसके बाद इसमें तिल का पेस्ट डाल दें. इसके लगातार चलाते रहें. तिल का रंग जब गोल्डन और हल्का ब्राउन होने लगे तो उसमें पानी डाल कर चलाएं. इसे अच्छे से पका लें. इसे गाढ़ा होने दें. अब इसमें चीनी पाउडर या बूरा डाल दें. इसमें इलायची डाल कर मिला लें. इसमें आप केसर भी डाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Khichdi Recipe: मकर संक्रांति के दिन बनाएं मसालेदार मूंग दाल खिचड़ी, ये है आसान रेसिपी

आखिर में इसमें बारीक कटे बादाम, काजू, अखरोट, मखाने और किशमिश भी डाल दें. अगर आपको हलवे में ड्राईफ्रूट्स खाना पसंद नहीं है तो आप इस स्टेप को स्किप भी कर सकते हैं. हलवा तैयार है. मकर संक्रांति पर घर पर बने मंदिर में इसका भोग लगाएं और सबको प्रसाद के तौर पर बांटें भी.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Makar Sankranti



Source link