Aloo Paneer Kofta: नवरात्रि में बनाएं व्रत वाले आलू-पनीर कोफ्ते, ये है रेसिपी

0
38


आलू-पनीर कोफ्ता रेसिपी (Aloo Paneer Kofta Recipe): शारदीय नवरात्रि की 07 अक्टूबर से शुरुआत होने जा रही है. इन नौ दिनों में ज्यादातर लोग उपवास रखते हैं. इस दौरान सिर्फ एक बार फलाहार किया जाता है. नौ दिनों तक उपवास रखने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है कि बॉडी की एनर्जी जरुरत से ज्यादा कम न हो. ऐसे में जो फलाहार (Navaratri Foods)ले रहे हैं वो पेट भरने के साथ ही शरीर की ऊर्जा बढ़ाने वाला भी होना चाहिए. आमतौर पर व्रत में साबूदाने की खिचड़ी या राजगिरे के आटे की पूड़ी खाई जाती है, लेकिन अगर आप अपना टेस्ट बदलना चाहते हैं और कुछ स्वादिष्ट के साथ पौष्टिकता बढ़ाने वाला चाहते हैं तो एक बार आलू-पनीर कोफ्ता (Aloo Paneer Kofta) रेसिपी ट्राई करें.
इस रेसिपी में मुख्य इन्ग्रेडिएंट्स आलू और पनीर होते हैं. ये कोफ्ते खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं और साथ ही उपवास के नौ दिनों में पारंपरिक फलाहार से कुछ हटकर भी लगेंगे. आइए हम आपको इसकी आसान रेसिपी बताते हैं.

आलू-पनीर कोफ्ता के लिए सामग्री

पनीर कद्दूकस – 100 ग्राम
उबले आलू – 2
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
मावा/खोया – डेढ़ टेबल स्पून
हरा धनिया बारीक कटा
कुट्टू का आटा – 2 टेबल स्पून
बादाम – 5
काजू – 5
किशमिश – 1 टी स्पून
घी

इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: उपवास में फलाहार के लिए बनाएं क्रिस्पी साबूदाना वड़ा, ये है रेसिपी

आलू-पनीर कोफ्ता बनाने की विधि
आलू पनीर कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले कद्दूकस किया हुआ पनीर और आलू लें. इन्हें अच्छी तरह से एक साथ मैश कर लें. इसे अच्छी तरह से मिलाने के बादद इसमें काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर मिला दें. इस मिश्रण में मिर्ची मसाला अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें हरी मिर्च, कुट्टू का आटा और खोया भी मिला दें. मावा/खोया ऑप्शनल हैं चाहें तो बिना इसके भी रेसिपी बनाई जा सकती है. अब इसे अच्छी तरह से मिश्रण में मिला लें और बारीक कटा हरा धनिया भी मिलाएं. इससे फ्लेवर बहुत अच्छा आता है.

इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: इस नवरात्रि उपवास के दौरान इन 5 स्पेशल ड्रिंक्स का लें मज़ा
इसके बाद सभी को मिलाकर कोफ्ते की गोलाकार बॉल बना लें. अब एक कढ़ाई लें और उसे गैस पर मीडियम आंच पर चढ़ाकर उसमें घी गर्म करें. अगर आप घी नहीं लेना चाहते तो मूंगफली का तेल भी इसमें काम आ सकता है. अब कोफ्ता बॉल को थोड़ा सा दबाएं, चाहें तो इसे ऐसे ही तला जा सकता है, लेकिन प्रेस कर बीच में सूखे मेवे भी भरे जा सकते हैं. इन्हें तब तक तले जब तक यह क्रिस्पी सुनहरे भूरे न हो जाएं. अब आपके कोफ्ते पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं. इन्हें किसी भी फलाहारी चटनी के साथ तुरंत सर्व कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link