आखिरकार Clubhouse ने शुरू की Android पर टेस्टिंग! प्ले स्टोर पर जल्द होगा उपलब्‍ध

0
16


नई दिल्ली. ऑडियोचैट (Audio chat) पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस(Clubhouse) का एंड्राइड पर आने का लंबे समय से इंतजार कर रहे यूजर्स के लिए यह अच्छी खबर है. आखिरकार Clubhouse ने इसकी एंड्राइड पर टेस्टिंग शुरू कर दी है. फिलहाल कुछ सिलेक्टेड यूजर्स के साथ इसे टेस्ट किया जा रहा है पर उम्मीद की जा रही है कि यह जल्द ही प्ले स्टोर पर एंड्राइड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा.  यह ऐप फरवरी 2021 में अचानक उस वक्त पूरी दुनिया में चर्चा में आया था जब इसके यूजर्स 1500 से बढ़कर सीधे 2 करोड़ तक पहुंच गए थे. क्‍लब हाउस (Clubhouse) के मई 2020 में सिर्फ 1,500 यूजर्स थे और इसकी नेटवर्थ (Net-worth) 10 करोड़ डॉलर थी.

कार निर्माता टेस्‍ला (Tesla) के संस्‍थापक एलन मस्क (Elon Musk) ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के साथ इस ऐप पर एक ऑडियोचैट की मेजबानी की. इसके बाद लोगों के बीच इस सोशल नेटवर्किंग ऐप (Social Networking App) की चर्चा तेज हो गई. वहीं टि्वटर, टेलीग्राम, फेसबुक ने भी क्लब हाउस की तरह ऑडियो बेस्ड चैटरूम पर काम करने लगी. क्लब हाउस के को-फाउंडर पॉल डेविसन ने कहा कि कंपनी एंड्राइड में आने के लिए बहुत मेहनत कर रही है.

रफ बिटा वर्जन पर चल रहा है काम 

ताजा अपडेट के अनुसार क्लब हाउस एंड्राइड बिटा अभी लाइव नहीं हुआ. इसे सिर्फ कुछ लोगों के लिए रफ बिटा वर्जन बनाकर टेस्ट किया जा रहा है. तो यदि कोई आपसे यह कहे कि वह क्लब हाउस का इस्तेमाल ऑफिशियल एड्राइड ऐप पर कर रहा है तो कृपा कर उसका स्वागत करे. हम इंतजार में है कि आने वाले सप्ताह में और ज्यादा एड्राइड यूजर्स का स्वागत कर सके.

ये भी पढ़ें – Rakesh Jhunjhunwala के निवेश वाले इस शेयर पर दिग्गजों की है नजर, आपके पास भी है क्या

IOS वर्जन को भी किया इम्प्रूव

वहीं दूसरी तरफ कंपनी ने आईओएस वर्जन को भी इंप्रूव किया है अपने वॉइस ओवर एक्सेसबिलिटी सपोर्ट से. जिससे यह जानना आसान हो जाता है कि हमारे वॉयसओवर यूजर्स के लिए कि कौन बोल रहा है. साथ ही प्रतिभागी मैजिक टेप गैस्चर (डबल टैप दो उंगलियों से करके ) किसी भी वक्त रूम के अंदर पहुंच सकते है जहां अनाउंस होगा कि इस वक्त कौन बोल रहा है. यह एक बेहतर तरीका होगा जो किसी क्लब को ज्वाइन या फॉलो करने के पहले आपके सूचित करेगा. 

टि्वटर ने सवालों काे लेकर रोल आउट करना शुरू किया 

टि्वटर ने भारत में एंड्राइड और आईओएस यूजर्स के क्लबहाउस को लेकर पूछे जाने वाले सवालों के जवाबों को रोल आउट करना भी शुरू कर दिया है. फरवरी के अंत में माइक्रो ब्लॉलिंग प्लेटफॉर्म 1000 यूजर्स के साथ इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम ने भी हाल ही में अपना वॉयस चैट फीचर भी अपडेट किया जो क्लब हाउस जैसी विशेषताओं जैसे टाइटल, एक हाथ बढ़ाओं आदि को लेकर आया है. 

ये भी पढ़ें – Apple कर रहा है अपनी Watch को और स्मार्ट, इन दो चैकअप के लिए नहीं जाना होगा किसी के पास!

क्‍लब हाउस है केवल इनवाइट ऐप

ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस मार्च 2020 के बाद से एक्टिव है. ये केवल इनवाइट-ऐप है. ऐप का जिन लोगों के पास एक्सेस है, वे अलग-अलग विषयों पर बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं. क्लब हाउस को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा. हालांकि, आपको किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मंगाना होगा. ज्‍वाइन करने के बाद आपको अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होगा. इसमें टेक, बुक्‍स, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल हैं. ऐप आपके इंटरेस्ट के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड करेगा.

मस्क की चैट से मिला फायदा

क्लबहाउस के मई 2020 में सिर्फ 1,500 यूजर्स थे. इसकी नेटवर्थ 10 करोड़ डॉलर थी. फरवरी में एलन मस्क ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के साथ ऐप पर ऑडियो-चैट की मेजबानी की. इसने ऐप को मेनस्ट्रीम में बदल दिया और लोगों ने इसके बारे में बात करना शुरू कर दिया. यह कार्यक्रम YouTube पर लाइव-स्ट्रीम किया गया था. इसने क्लबहाउस को स्टार्ट-अप चार्ट के शीर्ष पर पहुंचा दिया. नतीजा ये निकला कि 1 फरवरी 2021 को क्लब हाउस के 2 करोड़ यूजर्स हो गए हैं. वहीं, स्टार्ट-अप की नेटवर्थ अब 1 अरब डॉलर हो गई है.





Source link